Meri Fasal Mera Byora 2022, मेरी फसल मेरा ब्यौरा Online Registration

 आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से Meri Fasal Mera Byora 2022, मेरी फसल मेरा ब्यौरा Online Registration के बारे में जानकारी देने जा रहे है| (fasal.haryana.Gov.In) हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ की गई हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।


Меrі Fаѕаl Наrуаnа Rеgіѕtrаtіоn | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Dоwnlоаd Меrі Fаѕаl Меrа Вуоrа Оnlіnе Аррlісаtіоn Fоrm РDF | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन |


Table of Contents

Meri Fasal Mera Byora Yojana, मेरी फसल मेरा ब्यौरा

किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर की सुविधा

Also read  Hamraaz Login

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से लाभ:

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज़ (Document Required)

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 में ऑनलाइन Apply कैसे करे?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल Registration Form को प्रिंट करे|

Meri Fasal Mera Byora से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

Conclusion / निष्कर्ष:-

Meri Fasal Mera Byora Yojana, मेरी फसल मेरा ब्यौरा

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। हरियाणा मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि किसानों को प्रदान किया जा सके।



मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत आवेदन करवाने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको केवल मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की Official पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के किसानों को एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।


किसान का पंजीकरण, फसल का पंजीकरण, खेत का ब्यौरा और फसल का ब्यौरा |

किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण

कृषि संबंधित जानकारियाँ किसानों समय पर उपलब्ध करना |

खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना |

फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करना |

किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर की सुविधा

किसानों के समक्ष आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं के तत्काल समाधान के लिए कॉल सेंटर स्थापित किये जा रहे है | इसके साथ ही किसानों को फसलों का भुगतान किये जानें पर उन्हें एसएमएस (SMS) के माध्यम से भुगतान की जानकारी प्रदान की जाएगी |


यदि कृषकों को फसलों के भुगतान से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनें में किसी प्रकार की समस्या आती है, तो वह इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले (Food Civil Supplies & Consumer Affairs) विभाग द्वारा स्थापित काल सेंटर की सहायता से अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते है |


Meri Fasal Mera Byora Points Highlights:


Name of the Portal Meri Fasal Mera Byora, Haryana

Beneficial for Farmer of Haryana

Launched By Haryana Government

Website https://fasal.haryana.gov.in/

Managed By Haryana State Agriculture  Board

Objective Registration of Farmers in Haryana

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से लाभ:

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना पोर्टल के माध्यम से किसानों को सरकारी सुविधाओं की जानकारी और समस्याओं के निराकरण की सुविधा |

प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों की क्षति होनें पर किसानों को मुआवजा मिलनें की सुविधा |

इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को खाद,बीज, ऋण एवं कृषि यंत्रो पर मिलनें वाली सब्सिडी की जानकारी समय पर मिलनें की सुविधा

किसानों द्वारा सरकारी मंडी में फसलों को बेंचने पर 24 से 72 घंटे में भुगतान की सुविधा |

किसानो की फसल का भुगतान निर्धारित समय में न होनें पर उन्हें 9 प्रतिशत ब्याज की सुविधा |

यह भी पढ़े – किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021


Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज़ (Document Required)

आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

आवेदक का आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

ज़मीन के कागज़ात

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 में ऑनलाइन Apply कैसे करे?

आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा।


आपको “पंजीकरण (क्लिक करे)” का ऑप्शन दिखाई देगा ।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके बाद जारी रखे के बटन पर क्लिक करना होगा।


फिर आपको कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको इस डिटेल्स में आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,परिवार आईडी में से कोई भी एक जो भी आपके पास उपलब्ध हो खली बॉक्स में भरनी होगी

फिर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा | आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और उस OTP को आपको आगे के पेज पर भरना होगा । इसके बाद आपके सामने पंजीकरण का फॉर्म खुल जायेगा ।

इस पंजीकरण फॉर्म में आपके सामने चार Option आएंगे जिसमे पहला Option किसान पंजीकरण का होगा। इस फॉर्म में आपको अपने आप से जुडी सभी जानकारी भरनी होगी |

फिर तीसरा चरण बैंक विवरण आएगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट से जुडी सभी जानकारी भरनी होगी ।इसके बाद अंतिम और चौथा चरण मंडी /आढ़ती का विवरण की जानकारी भरनी होगी ।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको आखिर में Submit के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस तरह आपका Registration पूरा हो जायेगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल Registration Form को प्रिंट करे|

आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।


वेबसाइट के होम पेज पर आपको “प्रिंट करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

इस पेज पर आपको दिए गए स्थान में अपना अपना नाम, मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या को दर्ज कर देना है।

सभी जानकारियों के भरने के बाद आप दिए गए “प्रिंट” के बटन पर क्लिक कर दे।

Helpline Number:


Helpline Number – 18001802060

Toll-Free Number – 18001802117

Email ID  – hsamb.helpdesk@gmail.com


Meri Fasal Mera Byora से जुड़े कुछ सवाल (FAQ):

फसल का पंजीकरण कैसे कराएं?


आधार कार्ड

जमीन की जानकारी के लिए नक़ल की कॉपी /फारद की कॉपी से अपना मुरब्बा नंबर खसरा नंबर देख कर भरें |

फसल के नाम /किस्में /बुआई का समय

बैंक की पासबुक की कॉपी

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?


यदि आप ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा login कर रेजिट्रेशन कर लिया है और आप अपने आवेदन को प्रिंट करना`चाहते है तो वो भी आप fasal.haryana.gov.in वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है। सबसे पहले fasal byora पोर्टल पर विजिट करे ,होम पेज खुलने पर किसान अनुभाग पर क्लीक के ऑप्शन का चयन करे।


मेरी फसल मेरा ब्यौरा क्या है?


Meri Fasal Mera Byora Portal 2021


यह पोर्टल कृषि और किसान कल्याण विभाग को एक साथ लाया है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर किसानों को वास्तविक समय पर बुवाई, कटाई के मौसम और मंडी से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। Meri Fasal Mera Byora Portal 2021 के माध्यम से, किसान अपनी फसल का विवरण ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।


फसल चक्र क्यों उपयोगी है?


किसी खेत में लगातार एक ही फसल उगाने के कारण कम उपज प्राप्त होती है तथा भूमि की उर्वरता खराब होती है । फसल चक्र से मृदा उर्वरता बढ़ती है, भूमि में कार्बन-नाइट्रोजन के अनुपात में वृद्धि होती है । फसलों का बीमारियों से बचाव होता है ।


मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की शुरुआत किसने की थी?


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 5 जुलाई 2019 को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की शुरुआत की थी।


क्या पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है?


हाँ, पंजीयन प्रक्रिया में मोबाइल नंबर की जरूरत भी होती है। जो OTP Verify के अनिवार्य है।


यह भी पढ़े – 


UP Nivesh Mitra, यूपी निवेश मित्र क्या है, ऑनलाइन Registration


IGRSUP | यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण 2021, UP Property Registration


Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Meri Fasal Mera Byora 2022, मेरी फसल मेरा ब्यौरा Online Registration इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।


इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

Comments

Popular posts from this blog

Unlock the Potential of a Dormant Recipe Niche Website. designed to make cooking fun and accessible for people of all skill levels.